आइए जाने गिरते बालों को रोकने के लिए 11 घरेलू उपचार

नमस्कार दोस्तो आपका हमारे ब्लॉग Exam Techz में स्वागत है आज हम गिरते बालों को रोकने के लिए 11 घरेलू उपचार के बारे में चर्चा करेंगे कि गिरते बालों को गिरने से कैसे रोका जा सकता. तो आइए जाने  11 घरेलू उपाय गिरते बालो के लिए ....

दोस्तों, इन दिनों बालों का टूटना आम बात हो गई है, बालों के गिरने और टूटने का सबसे बड़ा कारण हमारी बदलती जीवनशैली और खान-पान है, इसके अलावा बालों की सही देखभाल न करने से भी बाल झड़ने लगते हैं। चाहे पुरुष हो या महिला, हर कोई बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है, बदलते मौसम और जगह बदलने के कारण, कुछ लोगों के बाल कुछ झड़ते हैं, लेकिन अगर बालों का झड़ना सामान्य से अधिक है, तो यह एक गंभीर समस्या है.

Top 11 home remedies to stop hair fall
Hairfall

आइए जाने गिरते बालों को रोकने के लिए 11 घरेलू उपचार

1 - ओले के तेल को हल्का गर्म करें और 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच दालचीनी पाउडर को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे नहाने से 15 मिनट पहले बालों पर लगाएं, इससे बालों का गिरना बंद हो जाएगा.

2 - अगर बालों में रूसी है और बाल झड़ते हैं, तो कच्चे पपीते के पेस्ट को 10 से 15 मिनट के लिए सिर पर स्प्रे करें.

3 - मेहंदी में समृद्ध पोषक तत्व होते हैं जो बालों के लिए अच्छा है. मेंहदी को अंडे में मिलाकर लगाना भी फायदेमंद होता है.

4 - शहद से बालों का झड़ना भी रुक सकता है. 1 चम्मच शहद के साथ 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और इसे बालों पर लगाएं और आधे घंटे के बाद धो लें. हफ्तेभर में एक बार इन सब उपायों को करने से बालों का गिरना कम हो जाएगा. शहद में थोड़ा सा दालचीनी मिलाकर बालों के झड़ने को भी रोका जाता है.

5 - दूध या दही में कुछ बेसन मिलाकर घोल बनाएं और इससे बालों को धोएं. इससे बाल चमकीले होंगे और बालों का गिरना बंद होगा.

6 - कई लोगों को खराब खाने से बालों के झड़ने की शिकायत होती है, तले हुए मसालेदार भोजन में पोषक तत्वों की कमी होती है जिससे हमारे शरीर को कैल्शियम, लोहा, जस्ता, प्रोटीन और विटामिन नहीं मिलते हैं जो स्वस्थ हैं. शरीर में हैं. महत्वपूर्ण है इसके लिए, हरी सब्जियां, फल, सूखे मेवे, अंडे और दूध का सेवन करना चाहिए.

7 - अलग-अलग तरह के शैंपू का इस्तेमाल करने से भी बाल झड़ने लगते हैं, इसलिए हमेशा एक ही तरह के शैम्पू का इस्तेमाल करें.

8 - कभी-कभी जब हमारे शरीर में रक्त का संचार ठीक से नहीं होता है, तो बालों को आवश्यक पोषण नहीं मिल पाता है, जिसके कारण बाल कमजोर होने लगते हैं। योग और व्यायाम रक्त के परिसंचरण को ठीक रखने के लिए किया जाना चाहिए, इससे पोषक तत्व सिर के उन छिद्रों तक पहुंचता है, जहाँ बाल उगते  है.

9 - बालों को लंबा करने और बालों को झड़ने से रोकने के लिए 7 दिनों में एक बार नारियल के तेल से बालों की मालिश करें.

10 - बालों में अंडा लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं, बालों को धोने से 1 घंटा पहले अंडा लगाएं और फर्क देखें.

11 - बालों को झड़ने से रोकने के लिए नीम की पत्तियों को पीस कर उसका रस निकाल ले और आँवला को भी पीस कर उसका रस निकाल ले और दोनों को मिलाकर अपने बालों पर लगा ले और थोड़ा सा पी ले ऐसा एक सप्ताह तक करते रहने से आपके बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाएगी.

Exam Techz के इस लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद

।। धन्यवाद ।।

Comments

Popular posts from this blog

पर्यायवाची शब्द किसे कहते हैं और कुछ पर्यायवाची शब्द के उदाहरण

मुहावरे क्या होते हैं और कुछ मुहावरों के उदाहरण

Interesting facts related to Elephant - हाथी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य