Some Interesting Facts Related To Google - Google से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

नमस्कार दोस्तो आपका हमारी वेबसाइट Exam Techz में स्वागत है आज हम इस लेख में Some Interesting Facts Related To Google  -  Google से जुड़े कुछ रोचक तथ्य  के बारें में जानेंगे और ये भी जानेंगे कि Google को किसने और कब बनाया तो देर किस बात की  आइए जाने 
Google से जुड़े कुछ रोचक तथ्य
Facts Of Google

आप लोग Google से तो भली भांति परिचित होंगे जो एक Search Engine तब भी क्या आप जानते हो Google को किसने ओर कब बनाया आइए जाने कि Google को दो लड़कों ने मिलकर बनाया जिनका नाम सर्गेइ ब्रिन ( Sergey Brin ) और लैरी पेज ( Larry Page ) हैं. Google बहुत ज्यादा पॉपुलर Search Engine इसकी शुरुआत 1995 में हुई और इसे बनाया गया 5 सितम्बर 1998 में बनाया गया. Google का पहले नाम Googol था परतु एक छोटी से गलती के कारण इसका नाम Google पड़ गया इन सभी बातों के बाद अब आइए जाने Google से जुड़े कुछ रोचक तथ्य .......

Google से जुड़े कुछ रोचक तथ्य - Some interesting facts related to Google

1 - Google के निर्माण के शुरुआती दिनों में, Google के संस्थापक को वेब पेज डिजाइन और बनाने के लिए आवश्यक HTML (Hyper Text Markup Language ) भाषा नहीं आती थी. यही कारण है कि Google का मुखपृष्ठ इतना सरल है.  प्रारंभ में, Google पर कोई सबमिट बटन नहीं था, और तब रिटर्न कुंजी को दबाकर  टैग Search किए जाते थे.

2 - Google के संस्थापक Google का नाम "Googol" रखना चाहते थे, लेकिन वर्तनी की गलती के कारण इसका नाम बदलकर Google कर दिया गया. मतलब Google नाम वर्तनी में हुई गलती का परिणाम है.

3 - 2095100000000 सर्च हर साल गूगल पर किया जाता है। यानी, हर सेकंड Google पर 60,000 से ज्यादा सर्च किए जाते हैं.

4 - Google प्रति सेकंड 35,700 रुपये कमाता है.

5 - जब राजन सेठ गूगल के साथ एक  
Interview  के लिए गए, तो उन्होंने Google को Gmail बनाने का विचार दिया. जीमेल की सेवा शुरू करने से पहले, Google ने दो साल तक इसका आंतरिक परीक्षण करता था.

6 -  2010 के बाद से Google ने 
हर सप्ताह कम से कम एक कंपनी को खरीदा शुरू कर दिया.

7 - Google ने 1 अप्रैल 2004 को लोगो के लिए जीमेल की शुरुआत की. मेल तेजी से भेजने की क्षमता और सबसे अधिक स्टोरेज ने इसे लोगों के बीच लोकप्रिय बना दिया.

8 - क्या आपलोग जानते हो Google ने अपनी पहला ट्वीट कंप्यूटर की भाषा 0, 1 यानी कि बाइनरी ( Binary ) में की थी  उस ट्वीट में उन्होंने लिखा I am feeling lucky आप इसको गूगल के होमपेज पर इसे देख सकते हो .

9 - गूगल डूडल पहली बार 1998 में Google के सर्च इंजन के होमपेज पर दिखाई दिया था. Google में काम करने वाले टीम में, डूडल में एक बड़ी टीम भी है, जिसने अब तक 1,000 से अधिक डूडल Google पर पोस्ट किए हैं. आपको बता दें कि डूडल एक विशेष प्रकार का लोगो है, जिसे किसी विशेष अवसर पर Google या किसी विशेष व्यक्ति की याद में रखा जाता है.

10 - Google अपने कार्यालय के लॉन को पिघलाने के लिए मशीन को काम में नहीं लेता है, क्योंकि मशीन से निकलने वाला धुआँ और मशीन की तेज़ आवाज़ कर्मचारियों को कार्यालय में इनोवेशन के कारण काम कर रहे कर्मचारियों को कोई परेसानी न हो. यही कारण है कि Google ने यहां 200 बकरियों को रखा है. ताकि वे लॉन में घास को साफ करने के लिए बकरियों का प्रयोग कर सके. जिसके कारण घास की कटाई भी हो जाती है और बकरियों का पेट भी भर जाता है.

11 - Google ने 2005 में एक एंड्रॉइड कंपनी इसीलिए खरीदी थी क्योकि एंड्रॉइड फोन की लोकप्रियता इतना अधिक है, कि लगभग 80% स्मार्टफोन इसके द्वारा कैप्चर किए जाते हैं। मतलब हर 10 में से 9 फोन आज एंड्रॉइड हैं.

12 - गूगल ने अपना स्ट्रीट व्यू मैप 80 लाख 46 हजार कि०मी० सड़क के बराबर फोटोग्राफ लिए हैं.

13 - 90% से अधिक राजस्व Google विज्ञापनों द्वारा अर्जित करता है.

14 - लोगों को सर्वश्रेष्ठ परिणाम दिखाने के लिए Google 200 से अधिक चीजों का ध्यान रखता है. और कुछ सेकंड के भीतर सबसे अच्छे परिणाम पहले प्रदर्शित किए जाते हैं.

15 - हर इंटरनेट वेबसाइट चाहती है कि दर्शक उसकी वेबसाइट पर अधिक से अधिक समय बिताएं, जबकि इंटरनेट पर, Google एकमात्र कंपनी है जो अपनी वेबसाइट पर से जाने के लिए लगने वाले समय को कम करना चाहती है , और लोगों को कम से कम समय में बेहतर खोज के परिणाम दिखाना चाहती है.

16 - इसके अलावा Google, Googlr.com, Gooogle.com आदि कंपनियों के मालिक हैं.

17 - 466453.com पर जाने के बाद, आप Google के होमपेज पर पहुंच जाएंगे. क्योंकि Google ने इस डोमेन को  भी खरीदा है. उन्होंने ऐसा इसलिए किया क्योकि 466453 इन शब्दों को टाइप करने पर Google शब्द ही आता है
इसीलिए Google ने 466453.com इस domain को भी खरीद लिया.

18 - 2011 में 96% राजस्व Google के विज्ञापनों से आया.

19 - Google पर हर दिन 20,000 से अधिक लोग नौकरी के लिए आवेदन करते हैं.

20 - Yahoo को Google मिलियन डॉलर में खरीद सकता है, लेकिन ऐसा नहीं किया गया. अगर यह सौदा उस समय हुआ होता तो Yahoo आज सबसे आगे होता.

21  - Google के सर्च इंजन पर हर दिन 16% से भी ज्यादा कुछ न कुछ ऐसे वाक्य सर्च किये जाते है जिन्हें Google ने पहले कभी नही देखा हो.


22 - Google ने 2006 में YouTube (ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग साइट) भी खरीदा. YouTube पर, आप प्रति मिनट 60 घंटे तक की वीडियो अपलोड कर सकते हैं. Google की वीडियो सेवा YouTube (YouTube) पर हर महीने कुल 6 बिलियन घंटे वीडियो देखे जाते हैं, क्योंकि इसका नाम दुनिया भर के लाखों चैनलों पर अपलोड किया गया है.

23 - एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम ( Android Operating System ) में ओएस सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला फोन बन गया है. क्या आप जानते हो कि Google अपने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम ABCD अल्फाबेट के अनुसार रखता है। जैसे -  Lillipops, Cupcakes, Gingerbread, Donuts, Jelly Bean,  Eclairs, Froyo, , Honeycomb, Ice Cream Sandwiches, Jelly Bean, KitKat, 

24 - Google की कंपनियों की बात करे तो गूगल 2010 से हर महीने 2 कंपनी को खरीद लेता है या अपने साथ जोड़ यानी शामिल कर लेता है.

हमारे इस लेख को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद हम आशा करते हैं कि ये लेख आपको पसंद आया होगा यदि हाँ तो हम कमेंट के माध्यम से अवश्य बताये शेयर करना न भूले ...
।। धन्यवाद ।।



Comments

Post a Comment

यदि आपके मन मे कोई सवाल है तो आप कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते हो हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देने के प्रयास करेंगे।

Popular posts from this blog

पर्यायवाची शब्द किसे कहते हैं और कुछ पर्यायवाची शब्द के उदाहरण

मुहावरे क्या होते हैं और कुछ मुहावरों के उदाहरण

Interesting facts related to Elephant - हाथी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य