Cool Features Of Google search box - गूगल सर्च बॉक्स के कूल फीचर्स

नमस्कार दोस्तो आपका हमारी वेबसाइट Exam Techz में स्वागत है आज हम आपके लिए लाए है गूगल सर्च बॉक्स के कूल फीचर्स - Cool Features Of Google Search Box  के बारे में बात करने वाले है ऐसे बहुत से फ़ीचर Google हमे प्रोवाइड कराता है तो आइए जाने Features Of Google Search Box.....

Features of google search box
Google Search Bar

आप लोग गूगल के बारें में अवश्य जानते है यदि नही तो हम बता देते है Google एक सर्च इंजन है जिसके बारे में हमे पता नही होता Google हमे उसके बारें में हमे पूर्ण जानकारी प्रदान करता है. गूगल के तो बहुत सारे Product हैं , गूगल के प्रोडक्ट का इस्तेमाल दुनिया के विभिन्न लोग रहे हैं. आज हम गूगल के गूगल Search Box के कुछ फीचर्स के बारें में जानेंगे तो देर किस बात की आइए जाने Cool Features Of Google search box ....


Cool Features Of Google Search Box - गूगल सर्च बॉक्स के कूल फीचर्स

1 - Calculator - कैलकुलेटर

Google features of calculator
Calculator

क्या आप जानते हो कि गूगल सर्च बाक्स एक Calculator की तरह बड़ी आसानी से किसी भी संख्या की गणना कर सकता है आपको जिस भी संख्या की गणना करनी हो बस उसे लिख कर सर्च करो और उसका परिणाम आप के सामने आ जायेगा. आप चित्रानुसार देख सकते हो.


2 -  Map- मैप

Google features of map
Map

वैसे तो हम सभी लोग जानते हैं कि गूगल मैप ₹ ,  गूगल का एक अलग फीचर है, लेकिन  आप लोग सर्च बाक्स से ही सभी जगह के मैप ( Map )  आसानी से खोज सकते हो आपको उसके लिए सिर्फ उस जगह का नाम जहाँ आप हो और जहाँ तक जाना है सर्च करना पड़ेगा आपको ये सारी जानकारी तो नही लेकिन ये उनके बीच की दूरी तथा कितने मिनट या घंटे में आप वहां पहुच सकते हो इसकी जानकारी दे सकता जैसे चित्र में दिखाया गया है.

3- Google Translate गूगल अनुवाद

Google features of translator
Translator

यह गूगल की एक बहुत बेहतरीन सर्विस है हजारो लोग इसका फायदा उठा रहे हैं, लेकिन आप केवल सर्च बाक्स का प्रयोग करके  किसी भी शब्द का अनुवाद कर सकते है, इसके लिये आपको पहले शब्द  लिखना पड़ेगा और फिर Translate लिखने के बाद भाषा लिखनी होगी जिसमें आप उसे ट्रांसलेट करना चाहते हो चित्रनुसार देख सकते हो.


4 - Public Data - सार्वजनिक डेटा

Google features of public data
Public Data

यदि आप पढाई कर रहें हैं और आपको किसी भी देश की जनसंख्या सम्बन्धी जानकारी का  रिकार्ड चाहिये हो तो आपको कहीं जाने की आवश्कयता नहीं हैं सिर्फ आपको गूगल में Population लिखने के बाद देश का नाम लिखना पड़ेगा सारी जानकारी आपका सामने आ जायेगी चित्रनुसार देख स्काई हो.


5 - Currency Conversion - मुद्रा रूपांतरण

Google features of currency
Change Currency

यह भी गूगल की एक बेहतरीन सेवा है इसकी सहायता से आप विदेशी मुद्रा या धन राशि के बारे में जानने के लिये आपको Google Search Box में किसी देश की मुद्रा ( जैसे आपको जानना हो कि 1 USD में कितने INR होते है इसका पता लगाने के लिए चित्र अनुसार सर्च बॉक्स में लिखे )  अन्य किसी देश की मुद्रा की तुलना कर सकते है


6 - Sunrise & Sunset - सूर्योदय और सूर्यास्त

Google features of sunrise and sunset time
Sunrise and Sunset Time

ये भी गूगल का एक बेहतरीन फीचर  है इसकी मदत से आप किसी भी देश के सूर्योदय और सूर्यास्त के समय का पता लगा सकते हो. सूर्योदय और सूर्यास्त के समय का पता लगाने के लिए आपको के लिए ये करना होगा यदि आप किसी देश के सूर्योदय का समय जानने के लिए Sunrise लिखने के बाद देश का नाम लिखे और यदि आप किसी देश के सूर्यास्त के समय जानने के लिए Sunset लिखने के बाद उस देश का नाम लिखे चित्रनुसार आप देख सकते हो.

7 - Temperature - तापमान

Google features of temperature
Temperature

बहुत से लोग तापमान ( Temperature ) जानने के लिए बहुत सी वेबसाइट पर भटकते रहते हैं इसीलिए गूगल इस सेवा की शुरुआत की यदि आपको किसी भी शहर के तापमान का पता लगाना हो तो बस आपका ये करना है, गूगल सर्च बॉक्स में Temp लिख कर उस शहर का नाम लिखना होगा चित्रनुसार आप देख सकते हो. 

8 - Time  - समय

Google features of time
Times
ये भी गूगल की एक बेहतरीन सेवा है इसका भी लाभ आप उठा सकता हो यदि आपको किसी भी देश के समय का पता लगाना हो तो आपको सिर्फ Time के बाद उस देश का नाम लिख कर सर्च कर होगा ऐसा करने से बड़ी आसानी से आपको उस देश के समय का पता लग जायेगा.


इस लेख को पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद जी यदि आपको यह लेख पसन्द आया हो तो शेयर और कमेंट करना  न भूले..

।। धन्यवाद ..

Comments

Popular posts from this blog

पर्यायवाची शब्द किसे कहते हैं और कुछ पर्यायवाची शब्द के उदाहरण

मुहावरे क्या होते हैं और कुछ मुहावरों के उदाहरण

Interesting facts related to Elephant - हाथी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य