सर्वनाम किसे कहते हैं, ये कितने प्रकार के होते हैं

 सर्वनाम 

सर्वनाम -  सर्वनाम दो शब्दों से मिलकर बना है ( सर्व + नाम ) से जिसका अर्थ होता है सभी नामो को परिवर्तित करना, सर्वनाम उन शब्दों को कहते है जो संज्ञा के स्थान को बदल कर या परिवर्तित कर उनके बदले में प्रयोग किया जाता है हम उन शब्दों को सर्वनाम कहते हैं।

सर्वनाम किसे कहते हैं, ये कितने प्रकार के होते हैं

हम संज्ञा के स्थान पर वह, हम, तुम, मैं, वे, ये, यहाँ, वंहा, मेरा, तेरा, हमारा, तुम्हारा आदि शब्दो का प्रयोग संज्ञा के स्थान पर इन शब्दों का प्रयोग करते हैं।

 जैसे - 

  1. वह खाना खाता है।
  2. मैं रामपुर जा रहा हूँ।
  3. मेरा नाम राधे है।
यंहा पर वह, मैं, मेरा ये सभी सर्वनाम है।

एक उदाहरण के माध्यम से  सर्वनाम को समझने का प्रयास करते है। कृष्णा एक छोटा बच्चा है, 
कृष्णा रोज पड़ता है, कृष्णा गाना गाता है, कृष्णा पानी पी रहा है। इन सभी वाक्यो में कृष्णा का बार - बार प्रयोग किया गया है हम जानते है कि कृष्णा एक व्यक्ति का नाम है जो कि एक संज्ञा है बार - बार कृष्णा शब्द कह कर पुकारना यह अरुचिकर है इसलिए हम इसे रुचिकर बनाने के लिए कृष्णा के स्थान पर सर्वनाम का प्रयोग करते है ।
जैसे -  
  1. कृष्णा एक छोटा बच्चा है।
  2. वह रोज पढ़ता है।
  3. वह गाना गाता है।
  4. वह पानी पी रहा है

अभी तक हमने जाना कि सर्वनाम किसे कहते है अब हम इसके प्रकारों के बारें में जानेंगे।

सर्वनाम के प्रकार

सर्वनाम छ प्रकार के छोटे है ।
1. पुरुषवाचक सर्वनाम
2. निश्चयवाचक सर्वनाम
3. अनिश्चयवाचक सर्वनाम
4. संबंधवाचक सर्वनाम
5. प्रश्नवाचक सर्वनाम
6  निजवाचक सर्वनाम

अगले लेख में हम जानेंगे सर्व नाम के प्रकारों का उदाहरण सहित परिचय देखेंगे।

Comments

Popular posts from this blog

पर्यायवाची शब्द किसे कहते हैं और कुछ पर्यायवाची शब्द के उदाहरण

मुहावरे क्या होते हैं और कुछ मुहावरों के उदाहरण

Interesting facts related to Elephant - हाथी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य